Oh! No Nitin Desai Films Director Death : जानिए नितिन देसाई के आत्महत्या का कारण

Nitin-Desai-Films

Table of Contents

नितिन चंद्रकांत देसाई निर्देशक Nitin Desai Films :  Hum Dil De Chuke SanamLagaanDevdasJodhaa Akbar and Prem Ratan Dhan Payo

Nitin Desai Films Director:

An art director and producer, committed suicide at the age of 57. Nitin was reportedly discovered deceased at his Karjat, Maharashtra, studio. Prior to further investigation, police stated that it appears to be case of suicide. “Shri Nitin Desai’s body was discovered hanging in ND Studios this morning. 

नितिन चंद्रकांत देसाई फ़िल्में निर्देशक Nitin Desai Films Director : नितिन चंद्रकांत देसाई एक भारतीय कला निर्देशक, प्रोडक्शन डिजाइनर और फिल्म और टीवी निर्माता थे। वह 57 वर्ष के थे। मराठी और हिंदी फिल्मों, दिल्ली में विश्व सांस्कृतिक महोत्सव 2016, और हम दिल दे चुके सनम (1999), लगान (2001), देवदास (2002), जोधा अकबर (2008), और प्रेम रतन धन पायो (2015) जैसी फिल्मों में उनका काम ) उनकी सबसे प्रसिद्ध उपलब्धियाँ थीं।

नितिन चंद्रकांत देसाई निर्देशक Nitin Desai Films Director ने अपने बीस साल के करियर के दौरान आशुतोष गोवारिकर, विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी और संजय लीला भंसाली जैसे निर्देशकों के साथ काम किया। वह 2002 में चंद्रकांत प्रोडक्शंस की देश देवी के साथ फिल्म निर्माता बन गए, जो कच्छ की देवी माता के बारे में एक भक्ति फिल्म थी। देसाई ने चार बार सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और तीन बार सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

नितिन चंद्रकांत देसाई निर्देशक Nitin Desai Films Director ने 2005 में अपना एनडी स्टूडियो शुरू किया, जो मुंबई के पास कर्जत, नवी मुंबई में 52 एकड़ में फैला हुआ था। तब से, इसने जोधा अकबर, ट्रैफिक सिग्नल और कलर रियलिटी शो बिग बॉस जैसी फिल्मों की मेजबानी की है।

25 जुलाई को एनसीएलटी मुंबई पीठ ने नितिन देसाई Nitin Desai Films Director की कंपनी एनडी की आर्ट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, बॉलीवुड कलाकार नितिन देसाई, जिनका शव बुधवार की सुबह महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में उनके कर्जत स्टूडियो में पाया गया, ने वित्तीय कठिनाइयों के कारण आत्महत्या कर ली होगी।

संयोग से, 25 जुलाई को, मुंबई में एनसीएलटी (राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण) की पीठ ने नितिन देसाई की कंपनी एनडी, आर्ट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ “कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया (सीआईआरपी) शुरू करने” का आदेश दिया। पीठ ने 2016 दिवाला और दिवालियापन संहिता के अनुसार जितेंद्र कोठारी को अंतरिम समाधान पेशेवर के रूप में भी नियुक्त किया।

कर्जा कैसे बढ़ा? एनसीएलटी के आदेश के अनुसार, वित्तीय ऋणदाता सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड ने सबसे पहले कॉर्पोरेट देनदार एनडी की आर्ट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ रुपये के लिए याचिका दायर की। 252.48 करोड़ का अनसुलझा कर्ज।

फिर भी, 2020 में, मेसर्स एडलवाइस एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड को ऋण प्राप्त हुआ। आदेश के अनुसार, एनडी के आर्ट वर्ल्ड ने रुपये तक के ऋण के लिए ईसीएल फाइनेंस लिमिटेड (ईसीएलएफएल) से संपर्क किया। 150 करोड़. नवंबर 2016 में, ईसीएलएफएल ने ऋण को मंजूरी दे दी। इसके अतिरिक्त, यह कहा गया है कि देनदार नितिन देसाई, उनकी पत्नी नैना देसाई और केएनडी इन्वेस्टमेंट्स एंड फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड ने प्रारंभिक ऋण समझौते के अलावा कई सुरक्षा दस्तावेज़ निष्पादित किए।

बाद में 2018 में, कंपनी ने एक बार फिर 35 करोड़ रुपये के ऋण के लिए ईसीएलएफएल से संपर्क किया। ऋण स्वीकृत होने पर कॉर्पोरेट देनदार को 31 करोड़ रुपये मिले। इस प्रकार, कुल ऋण रु. 181 करोड़, 30 मार्च 2020 को, एनडी के आर्ट वर्ल्ड को अनियमित और विलंबित मूल भुगतान के कारण ईसीएलएफएल की पुस्तकों में एसएमए -2 के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

विशेष नामनाम खाते (एसएमए) हैं जिनकी अवधि पर आधारित हैं।

जब किसी खाते की समय सीमा 31 से 60 दिनों की होती है, तो उसे एसएमए-1 के रूप में वर्गीकृत किया जाता है; जब यह 61 और 90 दिनों के बीच होता है तो इसे एसएमए-2 के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। डिफ़ॉल्ट 31 जनवरी 2020 को कंपनी (एनडी का आर्ट वर्ल्ड) दो ऋणों के ब्याज का भुगतान करने में विफल रही, जो कुल रु। 4.17 करोड़. कंपनी ने 31 मार्च 2021 को पूरी बकाया राशि पर चूक कर दी, इसलिए खाते को एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) घोषित कर दिया गया।

कंपनी ने 31 मार्च 2022 को 33.24 करोड़ रुपये के दूसरे ऋण के भुगतान में चूक कर दी। 9 मई 2022 को कंपनी ने पहले ऋण के लिए 147.37 करोड़ रुपये के पूरे मूल भुगतान में चूक कर दी।

इसके अलावा, यह नोट किया गया कि कंपनी के डिफ़ॉल्ट के परिणामस्वरूप, दोनों ऋणों की कुल बकाया राशि रु। 15 मई 2022 को 247.77 करोड़ रुपये बकाया था और तुरंत भुगतान किया जाना था। इस ऋण वापसी के बावजूद एनडी के आर्ट वर्ल्ड को कोई भुगतान नहीं मिला। 30 जून 2022 तक कुल डिफ़ॉल्ट राशि रु. 252.48 करोड़।

Celebrities from the Nitin Desai Films expressed astonishment and offered tribute.

“I am heartbroken and sad beyond control to learn about my dearest friend Nitin Desai’s death,” the director Vivek Agnihotri wrote in statement. visionary who founded ND Studio, legendary production designer… Nitin not only adored Pallavi and myself, but he also always helped me even when we weren’t working on the same movie. Why, why, Nitin? ॐ शांति।” He mentioned the “lonely deaths of Bollywood” in another mysterious tweet but left no names.

In the meantime, Akshay Kumar delayed the OMG trailer in his honor. “Unbelievably sorry to hear of Nitin Desai’s passing. He was pillar of production design and an important member of our film community. He contributed to so many of my movies.

 

रणवीर आलिया की मूवी Reiviews: एडवांस बुकिंग में रॉकी और रानी की प्रेम कहानी ने तू झूठी मैं मक्कार को पीछे छोड़ दिया;

Nitin Desai Films post -Ranveer Alia-rocky-aur-rani-kii-prem-kahaani link
ranveer-aalia-rocky-aur-rani-kii-prem-kahaani

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *